मोहाली, 5 मई. शेन वाटसन (36 रन,) के हरफनमौला प्रदर्शन और कप्तान राहुल द्रविड़ (46) समेत मध्य क्रम की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स आईपीएल-पांच के 48वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को आसानी से 43 रनों से हराते हुए एक बार फिर जीत के ट्रैक पर वापस लौट आया है.

शुरुआती झटके से उबरते हुए राजस्थान ने द्रविड़ के (46 रन, 39 गेंद, 8 चौका), शेन वाटसन के (36 रन, 17 गेंद, 4 चौका व 2 छक्का), ब्रैड हाज (36 रन, 23 गेंद, 2 चौका और 2 छक्का) और अशोक मनेरिया (34 रन) की उपयोगी पारियों से 20 ओवर में छह विकेट पर 177 रन बनाए. जवाब में पंजाब की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 134 रन ही बना सकी. पंजाब की तरफ से शान मार्श ने सर्वाधिक 34 रन बनाए. पंजाब की ओर से रेयान हैरिस ने चार और पीयूष चावला ने दो विकेट झटके.

जबकि राजस्थान की ओर से वाटसन के अलावा जोहान बोथा और शेन टैट ने भी दो-दो विकेट निकाले. शानदार शुरुआत करने के बाद राजस्थान को लगातार चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा और इस जीत के बाद बेहतर रन रेट के कारण टीम पांचवें पायदान पर आ गई है. राजस्थान की टीम ने 11 मैच खेले और पांच में जीत हासिल करने में सफल रही. पंजाब ने भी 11 मैच खेले हैं जिनमें पांच में जीत और छह में हार मिली है.

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे पंजाब को शानदार फार्म में चल रहे मंदीप सिंह ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर लांग आन में जोरदार छक्का जड़ दिया. लेकिन इसके बाद हड़बड़ी में दिख रहे मंदीप (7) को वाटसन ने अगले ओवर में मिड आन पर त्रिवेदी के हाथों कैच आउट करा दिया. शुरुआती झटके से पंजाब आतिशी शुरुआत नहीं कर सका. इस बीच शान टैट ने नितिन सैनी (2) को छठवें ओवर की तीसरी गेंद पर काटएंडबोल्ड कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई. झटकों को दूर करने की कोशिश में शान मार्श ने सातवें ओवर में अंकित चौहान की पांच गेंदों में तीन चौका व एक छक्का ठोक दिया. लेकिन अगले ओवर में सिद्धार्थ त्रिवेदी ने कप्तान डेविड हसी (8) को कैच आउट कराकर वापस पवेलियन भेज दिया.

आतिशी बल्लेबाजी करने वाले मार्श की पारी का अंत अगले ओवर में जोहान बोथा ने उन्हें बोल्ड करके किया. मार्श ने 34 रनों (27 गेंद, 5 चौका व 1 छक्का) की पारी खेली. नौ ओवर से पूर्व ही चार विकेट खो देने से पंजाब के नए बल्लेबाजों पर दबाव आ गया और तेजी से रन बनाने का साहस नहीं जुटा सके. हालांकि पांचवें विकेट के लिए अजहर महमूद (24 रन, 24 गेंद) और नवोदित गुरकीरत सिंह ने 6.2 ओवर में 36 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर सौ के निकट पहुंचा दिया. महमूद 15वें ओवर में आउट हुए. उन्हें स्टुअर्ट बिन्नी ने बोल्ड किया. 17वें ओवर में जोहान बोथा की गेंद पर लगातार दो चौका लगाने के बाद छक्का मारने के प्रयास में गुरकीरत (23 रन, 24 गेंद) काटएंडबोल्ड हो गए.

इसके बाद अगले ओवर में वाटसन ने पीयूष चावला (5) को बोल्ड कर अपनी दूसरी सफलता हासिल की. इससे पूर्व टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को पारी की आठवीं गेंद अंजिक्य रहाणे के रूप में जोरदार झटका लगा. आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाकर आरेंज कैप हासिल करने वाले रहाणे (कुल 463 रन) आज नहीं चले और छह गेंदों पर पांच रन बनाने के बाद रेयान हैरिस की गेंद पर विकेटकीपर सैनी को कैच थमा बैठे. शुरुआती झटके से उबारते हुए द्रविड़ ने शेन वाटसन के साथ आतिशी बल्लेबाजी की और स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया. दोनों ने मात्र 6.3 ओवर में 69 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी में वाटसन (36 रन) ने बड़ा योगदान रहा जिन्होंने 17 गेंदों में चार चौके के अलावा दो छक्के भी जमाए. वाटसन को पीयूष चावला ने हैरिस के हाथों कैच आउट कराया. वाटसन के बाद द्रविड़ का साथ देने अशोक मनेरिया क्रीज पर आए और बेहतरीन साथ देते हुए 12वें ओवर में स्कोर को सौ के पार पहुंचाया. टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले द्रविड़ आज अपने तीसरे अर्धशतक से चूक गए और 14वें ओवर में पवेलियन लौट गए. उन्हें हैरिस ने कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार बनाया. दूसरी तरफ मनेरिया ने कुछ अच्छे शाट्स लगाए. मनेरिया (34 रन, 27 गेंद, 1 चौका व 2 छक्का) ने 16वें ओवर में चावला की गेंद पर कैच थमा दिया. अंतिम ओवरों में ब्रैड हाज (36) और जोहान बोथा (नाबाद 14) ने दमदार पारी खेली जिससे राजस्थान बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा. हैरिस ने 20वें ओवर में हाज और स्टुअर्ट बिन्नी को शान मार्श के हाथों कैच आउट कराया.

Related Posts: