मुंबई . इस महीने के डेरिवेटिव सौदों के निपटान से पहले कोषों की ताजा लिवाली से बांबे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 232 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ. पिछले सत्र में 75 अंक की गिरावट के साथ बंद होने वाला सेंसेक्स आज 232.05 अंक मजबूत होकर 15,970.75 अंक पर बंद हुआ. इस दौरान, आईटी, रीयल्टी और मेटल शेयरों में लिवाली देखी गई.

इसी तरह, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 65 अंक की बढ़त लेकर 4,779 अंक पर बंद हुआ. इस बीच, आरआईएल 1.94 फीसदी और इन्फोसिस 2.91 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. इन दोनों कंपनियों के शेयरों का सेंसेक्स में 20 फीसदी से अधिक भारांश है. कारोबारियों ने कहा कि आज की तेजी के बावजूद सेंसेक्स में इस साल की समाप्ति रिकार्ड घाटे के साथ होने की संभावना है. ऊंची मुद्रास्फीति और बढ़ी ब्याज दरों के इस वर्ष में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भी रिकार्ड गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा विकसित देशों में अनिश्चित आर्थिक वातावरण से भी कारोबार प्रभावित रहा.

आज के कारोबार में हीरो मोटोकॉर्प, भारती एयरटेल, इंफोसिस, टाटा स्टील, टीसीएस, अंबुजा सीमेंट, जेपी एसोसिएट्स, कोल इंडिया, आईडीएफसी, एचयूएल, केर्न इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, एसीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, स्टरलाइट इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एलएंडटी, गेल इंडिया, सेसा गोवा, डीएलएफ और एसबीआई के शेयर 1-4.5 फीसदी की बढ़त पर बंद हुए. एडीए समूह के रिलायंस कम्यूनिकेशंस, रिलायंस पावर और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयर 2-2.25 फीसदी की बढ़त पर बंद हुए. मिडकैप शेयरों में जीवीके पावर, सिंटेक्स इंडस्ट्रीज, इलाहाबाद बैंक, लैंक इंफ्रा टेक, यूनिटेक, एडुकॉम्प, आईवीआरसीएल इंफ्रा, रोल्टा और एचसीसी के शेयर 3-8.5 फीसदी की बढ़त पर बंद हुए. वहीं स्मॉलकैप शेयरों में अमर रेमेडीज, अंसल प्रॉपर्टीज, कैम्ब्रिज सॉल्यूशंस, बीएस ट्रांसकॉम और एस्सेल प्रोपैक के शेयरों में 8-12 फीसदी बढ़त देखने को मिली. हालांकि एक्सिस बैंक, बीपीसीएल, मारुति, रैनबैक्सी, हिंडाल्को, सीमंस, डॉ रेड्डीज, सिप्ला, पावर ग्रिड, पीएनबी और एचसीएल टेक के शेयर 0.5-1.5 फीसदी की कमजोरी पर बंद हुए.

Related Posts: