इंदौर में लाइसेंसधारी व्यापारी वालमॉर्ट के बेस्ट प्राइस में कर रहे लाखों की खरीदी…

इन्दौर, 5 दिसंबर. रिटेल कारोबार हेतु एफडीआई का विरोध भले ही जमकर हो रहा हो, लेकिन विदेशी कंपनी वालमार्ट के बेस्ट प्राइज स्टोर के थोक कारोबार में दिन दूनी वृद्धि हो रही है! ग्राहक इसे थोक मे दूसरे स्टोर्स के मुकाबले बेमिसाल बता रहे हैं. गत कुछ माह पूर्व पूर्वी रिंगरोड के आगे बायपास पर बड़े पैमाने पर थोक कारोबार शुरू करने वाली वालमार्ट को शहरवासियों को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के इलेक्ट्रॉनिक्स, होमवेयर, कुकवेयर आदि की रोजमर्रा की चीजों से लेकर आम जीवन में खपने वाली हर चीज यहां उपलब्ध है और वो भी तुलनात्मक रूप से यहां के पारंपरिक बाजारों से काफी सस्ती दरों पर.

हर कोई नहीं कर सकता खरीद

होलसेल में इस कम्पनी को दी गई शर्तों के मुताबिक यह कम्पनी रिटेल में चाहे जिसे अपना सामान नहीं बेच सकती. यहां से खरीद के लिए निगम लाइसेंस, गुमाश्ता, टिन नं., पैन कार्ड के आधार पर फोटो लाइसेंस बनवाना पड़ता है. एक कार्ड पर दो व्यक्ति अंदर जा सकते हैं और कम से कम हजार रुपए का सामान खरीदने की बाध्यता है. ऊपर में खरीद की सीमा नहीं है. फिलहाल कम्पनी के विशाल गोडाउन में अधिकतर कारें ही दिखाई देती हैं, जिसमें शौकिया खरीदारी करने हेतु उच्च व उच्च् मध्यमवर्गीय लोग आ रहे हैं. वैसे कम्पनी का सोच यह है कि छोटे व मध्यम दुकानदारों तक उन्हें होने वाले मुनाफे की जानकारी मिलेगी तो वे भी आना शुरू करेंगे और उस स्थिति में थोक विक्रेताओं पर निर्भर नहीं रहेंगे.

हर रोज 18 लाख की बिक्री

कंपनी के काउंटर इंचार्ज आदित्य तिवारी ने बताया कि फिलहाल रोज 700 से 800 लोग यहां खरीदी हेतु आ रहे हैं. सुबह 7 से रात 8.30 बजे तक तीन शिफ्टों में काम होता है. औसतन 18 से 20 लाख की बिक्री रोज हो रही है. रविवार व छुट्टी के दिन खरीददारों की संख्या बढ़ जाती है. नए सदस्यों के कार्ड आवश्यक खानापूर्ति के बाद काउंटर पर हाथोंहाथ बनाए जाते हैं. इसके तुरंत बाद वे स्टोर में प्रवेश कर अपनी पसंद की चीजें खरीद सकते हैं.

दूसरे मॉल्स से सस्ता है सामान

एक महिला ग्राहक ने नाम व फोटो नहीं छापने की शर्त पर बताया कि फिलहाल तो उत्सुकतावश ही यहां आए थे. अंदर देखा तो दूसरे मॉल्स के मुकाबले सभी सामान काफी सस्ता है. घर की जरूरत का लगभग 10 हजार का सामान खरीदा है. थोक खरीदी हेतु वालमार्ट बेमिसाल है.

Related Posts: