नई दिल्ली, 12 सितंबर. भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा अमेरिकी ओपन में अपनी रूसी जोड़ीदार एलेना वेसनीना के साथ तीसरे दौर में पहुंचने के कारण सोमवार को अपने करियर में पहली बार डब्ल्यूएटीए युगल रैंकिंग में शीर्ष दस में पहुंच गईं. सानिया अब वर्तमान खिलाडिय़ों में चौथी भारतीय हैं जो शीर्ष दस में शामिल हैं.

लिएंडर पेस और महेश भूपति तथा अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार कर रहे रोहना बोपन्ना एटीपी युगल रैंकिंग में चोटी के दस खिलाडिय़ों में शामिल हैं. सानिया ने वर्तमान सत्र में तीन युगल खिताब जीते जिससे उनके कुल खिताब की संख्या 12 पर पहुंच गई. उन्होंने इंडियन वेल्स और चाल्र्सटन में वेसनीना के साथ जबकि कालेज पार्क टूर्नामेंट में कजाकिस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा के साथ जीत दर्ज की थी.

सानिया ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा है कि जब मैं सुबह उठी तो पाया कि मैं दुनिया की चोटी की दस खिलाडिय़ों में शामिल हूं. आप सभी को इतने वर्षों से सहयोग और प्यार देने के लिए शुक्रिया.

भूपति ने सानिया को इस उपलब्धि पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया कि शीर्ष दस क्लब में स्वागत है. यह अथक प्रयासों का परिणाम है. यहां कुछ समय तक बने रहना प्लीज. अमेरिकी ओपन के एकल में पहले दौर में हारने के कारण हालांकि सानिया एकल रैंकिंग में 64 से 81वें नंबर पर खिसक गई थीं. वह एकल के पहले दौर में इजरायल की सहर पीर से हार गई थीं.

सानिया का घुटने की चोट के कारण सत्र में आगे खेलना मुश्किल है. वह और वेसनीना अभी डब्ल्यूटीए रेस में चौथे स्थान पर हैं. सत्र की आखिरी चैंपियनशिप में चोटी की चार जोडिय़ां ही खेलती हैं लेकिन सानिया की चोट के कारण भारत और रूस की जोड़ी को काफी अंक गंवाने पड़ेंगे और इस तरह से क्वालीफाइंग की दौड़ की बाहर हो जाएंगे.

Related Posts: