यूपी चुनाव: तीसरे चरण में 3 बजे तक 47 फीसदी मतदान

लखनऊ, 15 फरवरी. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच जारी है। दोपहर 3 बजे तक 47 फीसदी से ज्यादा मतदान होने की सूचना है। तीसरे चरण में 10 जिलों की 56 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में कुल 1,018 प्रत्याशी मैदान में हैं।

10 जिलों में मतदान
इससे पहले सुबह 11 बजे तक 20 फीसदी से ज्यादा मतदान की सूचना थी। जिन 10 जिलों में मतदान हो रहा है, उनमें छत्रपति शाहूजी महाराजनगर, सुल्तानपुर, कौशाम्बी, जौनपुर, वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर, इलाहबाद, भदोही और चंदौली शामिल हैं।

सुबह 11 बजे तक 20.51 फीसदी मतदान
राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक धीमी शुरुआत के बाद मतदान का प्रतिशत अब धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है। जहां सुबह नौ बजे तक 8.26 फीसदी मतदान हुआ था वहीं सुबह 11 बजे तक मतदान का प्रतिशत 20.51 पर पहुंच गया है। अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि दिन बढऩे के साथ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या में इजाफा होगा।

इस चरण के लिए 18,374 मतदान केंद्र
इस चरण के लिए 18,374 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुल 1,77,91,893 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 77 महिलाओं सहित 1,018 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चरण में करीब 30,000 ईवीएम का इस्तेमाल हो रहा है। इस चरण में मिर्जापुर और सोनभद्र नक्सल प्रभावित जिले हैं, जहां सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
मतदान में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएस), पुलिस, और होमगार्ड के एक लाख से अधिक जवानों की तैनाती की गई है। आजमगढ़ जिले के मेंहनगर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 300 (तरवा) पर बुधवार को पुनर्मतदान हो रहा है। गौरतलब है कि आजमगढ़ के इस बूथ पर दूसरे चरण के तहत 11 फरवरी को मतदान हुआ था।

कुल 1,77,91,893 मतदाता
तीसरे चरण में कुल 52,602 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है और 18,374 निर्वाचन केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव में हिस्सा लेने योग्य मतदाताओं की कुल संख्या 1,77,91,893 है।

नक्सल प्रभावित इलाकों में सिर्फ 4 बजे तक वोटिंग
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में फैजाबाद, इलाहाबाद, वाराणसी और विंध्याचल मंडल के 10 जिलों की 56 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से नक्सल प्रभावित सोनभद्र जिले के राबर्ट्सगंज, दुद्धी तथा चंदौली के चकिया विधानसभा क्षेत्र में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। वोटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

आयोग की हेल्प डेस्क की व्यवस्था
तीसरे दौर में 1018 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। मतदाताओं की सहूलियत के लिए हर मतदान केंद्र के बाहर आयोग की हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। जहां मतदाता सूची में नाम देखने के साथ-साथ मतदान के लिए डुप्लीकेट पर्ची भी प्राप्त की जा सकेगी। चुनाव क्षेत्रों और आसपास मतदान की समाप्ति तक शराब व अन्य नशीले पदार्थों की बिक्री पर पाबंदी है।

भारी मतदान कांग्रेस के पक्ष में : राहुल

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए पहले तीन चरण में हुए भारी मतदान को राहुल अपने पक्ष में मान रहे हैं और बदलाव के आसार को पुख्ता बता रहे हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले तीन चरण में हुए भारी मतदान को अपने पक्ष में मान रहे कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने दावा किया है कि युवा वर्ग कांग्रेस के समर्थन में खड़ा हो गया है. राहुल ने बुधवार को उन्नाव में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अब तक हुए मतदान के 60-65 प्रतिशत तक पहुंच जाने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि हर जगह युवा वर्ग कांग्रेस को समर्थन कर रहा है. कांग्रेस महासचिव ने पार्टी की सरकार बनने पर पांच साल में उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल देने का वादा दोहराते हुए कहा कि अच्छा काम करने के लिए दो हाथ चाहिए. उन्होंने कहा कि काम करने के लिए दोनों हाथों की जरुरत होती है. अभी केवल केन्द्र में ही हमारी सरकार है और केवल एक हाथ काम कर रहा है.

उत्तर प्रदेश में भी हमारी सरकार बनवाइए और दोनों हाथों से काम करने का मौका दीजिए. प्रदेश में सत्तारुढ़ मायावती सरकार और उससे पहले सत्ता में रही मुलायम सिंह यादव सरकार को आड़े हाथों लेते हुए राहुल ने कहा कि प्रदेश की जनता ने एक को चार बार और दूसरे को तीन बार मुख्यमंत्री बनने का मौका दिया और यदि वे पुन: मौका पाते हैं तो वायदे चाहे जितने कर रहे हों, कुछ करने वाले नहीं हैं. उन्होंने राजनीति करने और समझने के लिए गहन जनसम्पर्क को जरुरी बताते हुए सवाल किया कि मुलायम और मायावती पांच साल में कितनी बार गांव में लोगों के बीच गये हैं. राहुल ने कहा कि मैं गांव में जाता हूं. लोगों से बात करता हूं. युवकों से विकास और समस्याओं के बारे में चर्चा करता हूं, उन्हें समझता हूं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जाति-पात से ऊपर उठ कर समाज के हर व्यक्ति के विकास और बेहतरी के लिए काम करना चाहती है तथा हर नागरिक को हिन्दुस्तानी मान कर चलती है

Related Posts: