खेल दिवस पर शिखर खेल अलंकरण समारोह

विश्वामित्र, एकलव्य और लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिए गए

भोपाल, 29 अगस्त. मध्यप्रदेश में खेलों के लिये किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जायेगी. खिलाड़ी ओलंपिक या राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतेंगे तो उन्हें घोषित इनाम से दुगनी राशि पुरस्कार स्वरूप मिलेगी.

प्रदेश में सभी खेलों के लिये अच्छे अवसर हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि पदक जीतने का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा. टी.टी. नगर स्टेडियम पर आयोजित खेल अलंकरण समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि यहां खेलों के अच्छे अवसर हैं और हम खेलों को बढ़ावा देने के लिये पूरी ताकत से लगे हैं. प्रदेश के खेल मंत्री तुकोजी राव पवार, ओलंपियन सुशील कुमार, बिलियर्ड स्नूकर के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी कमला चावला सहित अन्य अतिथियों की उपस्थिति में यह समारोह आयोजित किया गया.

इसके लिए पूरे टीटी नगर स्टेडियम को सजाया व संवारा गया था. खेल संचालक के अनुसाार भोपाल की जूडो की अंतर्राष्ट्रीय कोच सुश्री कमला रावत को जहां विश्वामित्र अवार्ड से नवाजा गया. वहीं अंतर्राष्ट्रीय हॉकी अम्पायर शकील कुरैशी को लाईफ टाईम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया. एकलव्य अवार्ड के लिए भोपाल के हिमांशु धाकड़ को पुरस्कार से नवाजा गया. मध्यप्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार विक्रम, एकलव्य, विश्वामित्र और लाईफ टाईम अचीवमेंट खेल अवार्ड 2012 प्रदान किया गया.

आज टी.टी. नगर स्टेडियम में 10 खिलाडिय़ों को विक्रम, 14 जूनियर खिलाडिय़ों को एकलव्य, तीन प्रशिक्षकों को विश्वामित्र और खेल क्षेत्र में जीवन पर्यंत सेवा करने वाले भोपाल के एक व्यक्ति को लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया. उन्होंने बताया कि विक्रम अवार्ड के लिए चयनित 19 वर्ष से अधिक उम्र के खिलाडिय़ों को अवार्ड के साथ प्रोत्साहन राशि और शासकीय नौकरी प्रदान की जाएगी.

आज दिये गये पुरस्कारों में खिलाडिय़ों के नाम इस प्रकार रहे:-  एकलव्य अवार्ड के लिए हिमांशु धाकड़ भोपाल (तैराकी),  विशाल विश्वकर्मा भोपाल (फेंसिंग),  भूपेन्द्र यादव खंडवा (ताइक्वांडो),  निशा जाटव ग्वालियर (बॉक्सिंग),  एकता यादव उज्जैन (सेलिंग),  मीना सेंगर जबलपुर (कबड्डी), शुभम राज पटेल जबलपुर (वुशु),  प्रियंका डाबी भोपाल (थ्रो बाल),  धीरज दवे इंदौर (कुश्ती),  रिया डेविड भोपाल (साफ्ट टेनिस),  अमीत कनर्जी भोपाल और जयनेश पटेल को संयुक्त रूप से (बास्केटबाल),  अश्विनी टवानी इंदौर (शूटिंग),  सत्यपाल तोम भोपाल (क्याकिंग केनोइंग) और आनंदिता गुप्ता इंदौर (स्कवैश) का चयन किया गया.  विक्रम अवार्ड के लिए अंजुल नामदेव जबलपुर (वुशु),  लतिका भंडारी भोपाल (ताइक्वांडो), अंकित शर्मा भोपाल (एथलेटिक), प्रकाश मिश्रा रतलाम (बास्केटबाल), कुशल धापा भोपाल (कराते),  नितिन शर्मा सीहोर (पावर लिफ्टिंग), अभय सिंह भोपाल (क्याकिंग केनाइंग), शिवांगी झालानी रतलाम (शूटिंग), रेणु महाजन भोपाल (फेंसिंग) और रजनी झा ग्वालियर (तैराकी नि:शक्तजन) का चयन किया गया. विश्वामित्र अवार्ड के लिए ग्वालियर के कराते प्रशिक्षक मनोज कुमार दुबे, भोपाल की जूडो प्रशिक्षक सुश्री कमला रावत और जबलपुर के बास्केबाल प्रशिक्षक दिलीप पटेल और लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड के लिए हॉकी के खेल की जीवन पर्यंत उल्लेखनीय सेवा करने वाले भोपाल के शकील अहमद कुरैशी का चयन किया गया.

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इन अवार्डों के वितरण समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विक्रम, विश्वामित्र और लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड की प्रोत्साहन राशि 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख तथा एकलव्य अवार्ड की राशि 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने की घोषणा की.
इस घोषणा के तहत इस बार विक्रम, विश्वामित्र और लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चयनित खिलाडिय़ों को एक-एक लाख और एकलव्य अवार्ड के लिए चयनित खिलाडिय़ों को 50-50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई.

Related Posts: