नई दिल्ली, 8 मई. राज्यसभा में विपक्ष के सदस्यों ने गृह मंत्री पी. चिदंबरम को मंगलवार को फिर निशाने पर लेते हुए जबर्दस्त हंगामा किया, जिसके कारण सदन की 2 बार स्थगित करनी पड़ी. हंगामे के कारण प्रश्नकाल नहीं चल पाया.

सदन की बैठक शुरू होते ही सभापति हामिद अंसारी ने झारखंड से निर्वाचित सदस्य प्रदीप कुमार बालमुचु को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई. फिर दिवंगत पूर्व सदस्य पतितपावन प्रधान को श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद सभापति ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू करने का ऐलान किया, बीजेपी सदस्यों ने एक टेलिकॉम सौदे में गृह मंत्री चिदंबरम की भूमिका का मुद्दा उठाया और सरकार से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की. शिवसेना, अन्नाद्रमुक और लेफ्ट सदस्यों ने उनका साथ दिया.

लोकसभा ने टैगोर को किया याद
लोकसभा ने राष्ट्रगान [ जन गण मन] के रचयिता गुरू रविंद्रनाथ टैगोर को उनके 151वें जन्मदिन पर याद किया. लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा कि टैगोर प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे, जिनके उपन्यासों और कविताओं ने स्वतंत्रता सेनानियों को मंत्रमुग्ध कर दिया था. उन्होंने कहा कि वह पहले गैर यूरोपीय व्यक्ति थे, जिन्हें उनकी कृति [गीतांजलि] के लिए 1913 में साहित्य का नोबल पुरस्कार मिला. मीरा कुमार ने कहा कि इस मौके पर सदन भारत के इस महान पुत्र और उत्कृष्ट कवि को पूरे प्रेम से याद करता है.

Related Posts: