भोपाल, 7 फरवरी, नभासं. राजधानी में जगह-जगह मंगलवार को संत रविदास जयंती के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रम सम्पन्न हुये. इस तरह से कहीं सामूहिक विवाह हुये तो कहीं पर कलश यात्रा के अलावा जुलूस भी निकाले गये.

संत रविदास सेवा संस्थान भोपाल के तत्वावधान में संत शिरोमणि गुरु रविदास की 635वीं जयंती समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत सभी निर्धन कन्यओं का नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन, वरिष्ठï समाज सेवियों, मेधावी छात्र-छात्राओं, खिलाडिय़ों इत्यादि का सम्मान कर दूरदर्शन कलाकार रामप्रसाद अहिरवार द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई. राधा कृष्ण मंदिर से कलश यात्रा बैंड बग्घी एवं घोड़ों पर सवार होकर एक साथ सभी दूल्हों की बारात नेहरू मार्केट से रविदास मंदिर डी-सेक्टर बरखेड़ा पर पहुंची. इस अवसर पर जगह-जगह पुष्पहारों से स्वागत व आतिशबाजी की गई. इस वर्ष में अभी तक उक्त योजना के तहत शहर में करीब 750 जोड़ों के विवाह सम्पन्न करा चुके हैं.

ओम यादव संघर्ष ग्रुप द्वारा आज करोंद चौराहे के पास संत रविदास जयंती पर जुलूस निकाला गया. संघर्ष ग्रुप के अध्यक्ष रंजीत ङ्क्षसह यादव के नेतृत्व में क्षेत्रीय नागरिकों तथा साथियों ने जुलूस का फूलों से स्वागत कर फल वितरित किये. इस अवसर पर रणजीत ङ्क्षसह परिहार, रविकांत पंथ, आनंद अहिरवार, दीपक विडोरिया सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे. आज पत्रकार भवन में संत शिरोमणि गुरु संत रविदास की जयंती बहुजन संघर्ष दल के राष्टï्रीय अध्यक्ष फूलङ्क्षसह बरैया के आतिथ्य में मनाई गई. समारोह में भारी जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये बरैया ने संत रविदास के जीवन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि वे संत के अलावा अंध विश्वास जातिवाद, अत्याचार व अन्य के धुर विरोधी थे. इस कार्यक्रम में भंवर ङ्क्षसह गंगवाल, सी.एल. बराहदिया, रामकिशन अहिरवार, सिद्घार्थ मोरे आदि उस्थित थे.

अनुसूचित जाति कल्याण राज्य मंत्री हरिशंकर खटीक ने कहा है कि राज्य सरकार अनुसूचित जाति वर्ग के समग्र कल्याण के लिए वचनबद्ध है. उन्होंने समाज में शिक्षा के प्रसार को और अधिक प्रभावी बनाने पर जोर दिया. राज्य मंत्री खटीक यहाँ टी.टी.नगर कम्युनिटी हाल परिसर में संत रविदास जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे. खटीक ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 11 नव-दम्पत्तियों को उपहार भी भेंट किये. समारोह में भोपाल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुरेन्द्रनाथ सिंह भी मौजूद थे. राज्य मंत्री  खटीक ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के युवाओं के लिये अनेक रोजगारन्मुखी कार्यक्रम शुरू किये गये हैं. प्रतिभाशाली बच्चों की पढ़ाई के लिए संभागीय मुख्यालय में उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र प्रारम्भ किये गये हैं. विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति की चर्चा करते हुए  खटीक ने कहा कि प्रतिवर्ष अनुसूचित जाति वर्ग के 10 युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए शासकीय खर्चे पर विदेश जाने के अवसर दिये जा रहे हैं.

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने आज संत शिरोमणि गुरू रविदास की 635 वीं जयंती पर संत रविदास नगर-बरखेड़ा तथा करोंद चौराहा में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया. गौर ने अपने संबोधन में कहा कि कोई काम छोटा अथवा बड़ा नहीं होता इस बात की प्रेरणा बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी(बनारस) में जन्में संत रविदास ने हमें दी है. उन्होंने बताया है कि व्यक्ति त्याग एवं सेवा के माध्यम से अपने जीवन को सफल बना सकता है. गौर ने लोगों का आव्हान किया कि वे अपने परिवार की उन्नति के लिए जीवन में मद्यपान जैसी बुराइयों से सदैव दूर रहें. नगरीय प्रशासन मंत्री ने दोनों कार्यक्रमों में 5-5 हजार रुपए की राशि स्वेच्छानुदान मद से देने की घोषणा की.

Related Posts: