सर्वशिक्षा अभियान की 4196 करोड़ की वार्षिक कार्य-योजना अनुमोदित

भोपाल,13 अगस्त,शिक्षा का अधिकार अधिनियम में संशोधन के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा. स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में शिक्षा का अधिकार अधिनियम की राज्य सलाहकार परिषद की दूसरी बैठक हुई.

आदिम-जाति कल्याण मंत्री कुँवर विजय शाह भी इस अवसर पर उपस्थित थे. वर्ष 2012-13 के लिए सर्वशिक्षा अभियान की 41 अरब 96 करोड़ 67 लाख की कार्य-योजना भी अनुमोदित की गई. शिक्षा मंत्री श्रीमती चिटनीस ने सदस्यों की राय से सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि पाँचवीं और आठवीं में वार्षिक परीक्षा होना चाहिए. उन्होंने अधिनियम के तहत वार्षिक मूल्यांकन के सकारात्मक परिणाम नहीं आने पर केन्द्र को संशोधन प्रस्ताव भेजे जाने की व्यवस्था दी. बैठक में तय किया गया कि वंचित समूह के बच्चों को निजी शिक्षण संस्थाओं में अधिकाधिक प्रवेश दिलाने के लिए अभी से रणनीति बनाई जाएगी. श्रीमती चिटनीस ने सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों में अधिनियम के क्रियान्वयन की स्थिति का अध्ययन किए जाने के निर्देश दिए.

श्रीमती चिटनीस ने कहा कि भाषा के मान से शिक्षकों की पूर्ति के लिए अगली बैठक में प्रस्ताव लाया जाए. बैठक में आदिम-जाति कल्याण मंत्री श्री शाह ने विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था में प्रतिदिन बदलाव के लिए कहा, जिससे रोज पीछे बैठने वाले बच्चे भी आगे आ सकें. बच्चों में स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाने पर सहमति बनी.

बैठक में निर्णय लिया गया कि अधिनियम के प्रावधान अनुसार शासकीय और अशासकीय शिक्षण संस्थाओं के सभी शिक्षकों को आगामी दो वर्ष में प्रशिक्षित किया जाएगा. राज्य शिक्षा केन्द्र की आयुक्त श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने अधिनियम में किए गए संशोधनों से समिति को अवगत करवाया. उन्होंने 41 अरब 96 करोड़ से अधिक की कार्य-योजना के तहत 179 नई प्राथमिक शाला, 803 नई माध्यमिक शाला, 7840 नए शाला भवन और अतिरिक्त कक्ष तथा 18 हजार 242 शाला में बालिका शौचालय का निर्माण कराए जाने की जानकारी दी.बैठक में बताया गया कि इस वर्ष एक लाख 37 हजार वंचित समूह के बच्चों को प्रवेश दिलाया गया. विभिन्न श्रेणी के 69 हजार 755 शिक्षकों के स्वीकृत पदों को भरने की प्रक्रिया जारी रहने की भी जानकारी दी गई.

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्री संजय सिंह सहित परिषद के सदस्य बैठक में उपस्थित थे.

Related Posts: