जीआईएस हेतु धूल रहित वातानुकूलित कक्ष का किया उद्ïघाटन

भोपाल, 24 अगस्त नभासं. बीएचईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंधक निदेशक, बी.पी. राव ने आज ईआर एण्ड निदेशक डी.ओ.पी. भूटानी, निदेशक आईएस एण्ड पी.एम.के. दुबे के संग बीएचईएल के विभिन्न ब्लाकों का अवलोकन किया.इस अवसर पर एस.एस. गुप्ता कार्यपालक निदेशक एवं अन्य महाप्रबंधकगण भी उपस्थित थे. इस अवसर पर राव ने एस.सी.आर. विभाग में अत्याधुनिक धूल रहित वातानुकूलिक कक्ष का उद्ïघाटन किया.

उन्होंने कहा कि हाई वोल्टेज क्षेत्र में निर्बाध ऊर्जा ट्रांसमिशन के लिए उपकरण एक महत्वपूर्ण जरूरत है. जीआईएस इसके लिए बहुत उपयुक्त है. हाई वोल्टेज जीआईएस विनिर्माण के लिए यह धूल रहित सुविधा अत्यंत आवश्यक है. जीआईएस के उपयोग से ग्राहक को सब स्टेशन बनाने में 65 प्रतिशत कम जगह लगेगी. विश्व स्तरीय सुविधा में जीआईजी के विनिर्माण से उत्पाद का गुणवत्ता और विश्वसनीयता बढ़ेगी. बाद में उन्होंने भेल के आला अधिकारियों के साथ बातचीत कर ये सुनीश्चित करने को कहा कि उत्पादन के साथ आपूर्ति भी समय पर होना चाहिए.बीएचईएल भोपाल के उत्पादों पर चर्चा करते हुए कहा कि हम विभिन्न राष्टï्रीय एवं अंतर्राष्टï्रीय कंपनियों से व्यावसायिक व्यवहारिकता में प्रतिस्पर्धा कर रहे है. हमें अपने स्थान बनाये रखने के लिए अंतर्राष्टï्रीय मानको, समय पूर्ण आपूर्ति कर ग्राहकों का विश्वास बनाए रखना है.

एच.एम.एस. यूनियन ने ओवरटाइम के नगद भुगतान की मांग की तो इंटक ने कहा कि भोपाल में बनने वाले अधिकांश प्रोडक्ट रोजगार तो दे रहे है, किंतु प्रतिस्पर्धा की वजह से लाभांश नहीं दे पा रहे है. इसलिये पीडीएक्स विभाग को भोपाल में फिर वापस दिया गया. ठेका श्रमिकों को शीघ्र स्थाई किया जाए. भेल कर्मचारी ठेका श्रमिक संयुक्त मोर्चा बैनर तले शुक्रवार को सुबह 8 बजे सैकड़ों ठेका मजदूरों ने स्थाईकरण वेतनवृद्घि सहित लंबित मांगों लेकर भेल के गेस्ट हाउस के मुख्य द्वार पर चेयरमैन का घेराव किया. भेल कार्यरत सभी ठेका श्रमिकों को भेल में हो रही सीधी भर्ती में प्राथमिकता दी जाए एवं स्थान पर स्थाई किया जाए. ठेका श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क रूप से उच्च शिक्षा दिलवाने की व्यवस्था की जाए. भेल ठेका श्रमिकों को रिक्त पड़ी भूमि पर 30&30 का प्लाट आवंटित किया जाए. ठेका श्रमिकों को प्रतिनिधि यूनियन चुनाव में वोट डालने का अधिकार दिया जाय.

भेल सेवानिवृत्त कर्मचारियों को बिदाई दी

भेल के विभिन्न केडर के 44 कर्मचारी बुधवार को सेवानिवृत्त हुए, सेवानिवृत्ति पर भेल असि. इंजीनियर्स एवं अधिकारी एसो. के पदाधिकारियों ने उन्हें भावभीनी बिदाई देते हुए उनके सुखद स्वस्थ जीवन की कामना की. भेल के गेट नं. 6 पर संस्था पदाधिकारियों ने भावभीनी बिदाई संस्था अध्यक्ष महेश मालवीय के नेतृत्व में दी. वहीं सेवानिवृत्त कर्मचारियों में डा. जी.पी. चतुर्वेदी, शाहीद साहेब, एस.सी. कुशवाहा, आर.के. देवस्थली, राजेश्वर सरकार रामकृष्ण नाथ, यू.सी. सक्सेना, जी.एस. चौरसिया, एस.ए. खान, शेख मोहम्मद, पी.एन. गुप्ता, ए.ए. खान, जे.पी. पाण्डे, जे.एस. यादव, आर.आर. सायनी, एम.एल. सोलंकी, आर.के. जैन, जेड.ए. अन्सारी एम.एल. मेहरा, आर.एस. यादव अब्दुल हाफीस आदि प्रमुख है.

Related Posts: