मप्र भाग्यशाली : ग्वालियर के बाद इंदौर में दोहरा शतक, सचिन को पीछे छोड़ा

टीम इंडिया ने जीती सीरिज, वेस्टइंडीज को चटाई धूल

भारत-वेस्टइंडीज के बीच चौथे एकदिवसीय मैच में वीरेंद्र सहवाग ने इतिहास रचा. सहवाग ने दोहरा शतक लगाया. विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग 219 रन बनाकर कैच आऊट हो गए. सहवाग ने 149 गेंद खेली.

इसमें 25 चौके और 7 छक्के लगाए. भारतीय क्रिकेट टीम के कार्यवाहक कप्तान और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ष 2010 में 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी. सहवाग ने गुरुवार को होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ जारी चौथे एकदिवसीय मुकाबले में 149 गेंदों पर 25 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 219 रन बनाए हैं. एकमात्र खिलाड़ी-सहवाग विश्व क्रिकेट के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों में तिहरा शतक और एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाया है. सहवाग टेस्ट मैचों में दो बार (319 और 309) तिहरा शतक लगा चुके हैं. सचिन ने 24 फरवरी, 2010 को ग्वालियर के कैप्टन रूपसिंह स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंदों पर 25 चौकों और तीन छक्कों की सहयता से 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस पारी के साथ वह एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 200 रनों का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ी बने थे. सहवाग ने इससे पहले 19 फरवरी, 2011 को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के उद्घाटन मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ 140 गेंदों पर 175 रनों की अपनी सर्वोच्च पारी खेली थी. सहवाग ने नागपुर में विश्व कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 73 रनों की पारी खेली थी. वेस्टइंडीज के साथ जारी पांच मैचों की श्रृंखला में सहवाग का बल्ला पहली बार खुलकर बोला है.
इंदौर, 8 दिसंबर. उषाराजे होलकर स्टेडियम में विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के तूफानी दोहरे शतक (219) की मदद से वेस्टइंडीज को चौथे एक दिवसीय मुकाबले में 153 रन से करारी मात दी.

इस जीत के साथ ही भारत ने सीरिज पर भी कब्जा जमा लिया. नवोदिक फिरकी गेंदबाज राहुल ने भी सधी हुई गेंदबाजी से सभी का ध्यान आकर्षित किया. पिच को देखते हुए विशेषज्ञों और पिच क्यूरेटर ने पहले ही अनुमान लगा लिया था कि यहां रनों की बरसात होगी. सभी के अनुमान को सही साबित करते हुए टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अपने विस्फोट से आज होलकर स्टेडियम को पूरी तरह से हिलाकर रख दिया. वीरू शुरू से ही अपने चिरपरिचति अंदाज में खेले. सहवाग का साथ गंभीर, रैना, रोहित और विराट ने बखूबी दिया. टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 418 रन बनाए. 419 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज 265 पर सिमट गई.

Related Posts: