एक रन से हारा पुणे

पुणे. 4 मई. आफ स्पिनर हरभजन सिंह 18 रन पर दो विकेट और तेज गेंदबाज लसित मलिंगा 25 रन पर दो विकेट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आज यहां आईपीएल मैच में पुणे वारियर्स को सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक मुकाबले में एक रन से शिकस्त देकर उससे अपनी पिछली हार का बदला चुकता कर लिया.

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम नौ विकेट गंवाकर 120 रन का मामूली स्कोर ही खडा कर पाई लेकिन मुंबई के गेंदबाजों ने पुणे के लिए इस आसान लक्ष्य को भी मुश्किल बना दिया और उसे 20 ओवर में छह विकेट पर 119 रन पर ही समेट दिया. इसके साथ हरभजन की कप्तानी में मुंबई की टीम के 10 मैचों में छह जीत और चार हार के साथ 12 अंक हो गए है. मुंबई अंकतालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है जबकि वारियर्स के 11 मैचों में सात हार और चार मैचों में जीत के साथ आठ अंक है और वह आठवें स्थान पर है. 121 के मामूली लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की टीम रन बनाने के लिए जूझती रही. मलिंगा ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट और हरभजन ने चार ओवर में मात्र 18 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि मुनाफ पटेल और प्रज्ञान ओझा को एक एक विकेट मिला.
पुणे वारियर्स की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसके पहला विकेट 20 रन के टीम स्कोर पर लुढक गया. राबिन उथप्पा 18 पगबाधा होकर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद दूसरे विकेट के लिए माइकल क्लार्क 14 के साथ 20 रन जोडकर ओपनर जेसी राइडर नौ भी सातवें ओवर में हरभजन सिंह का शिकार हो गए. क्लार्क भी हरभजन के हाथों ही आउट हुए और टीम का स्कोर तीन विकेट पर 44 रन हो गया. स्टीवन स्मिथ दो रन बनाकर प्रज्ञान ओझा का शिकार बने. इसके बाद कप्तान सौरभ गांगुली 16 और मिथुन मनहास ने पांचवें विकेट के लिए 47 रन की महत्वपूर्ण साझीदारी की. गांगुली 16 रन बनाकर लसित मलिंगा की गेंद पर बोल्ड हो गए. मनहास एक छोर पर टिके रहे और नाबाद 42 रन की अपनी पारी में उन्होंने 34 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए लेकिन वह टीम को हार से नहीं बचा पाए. वेन पार्नेल दो रन बनाकर मलिंगा की गेंद पर रोबिन पीटरसन के हाथों लपके गए. भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 10 रन बनाए.

स्कोर बोर्ड

मुंबई                            रन     गेंद    4    6
फ्रैंकलिन का.मन्हास बो. भुवनेश्नर     25     23     3     1
तेंदुलकर का.उथप्पा बो. नेहरा      34     35     5     0
रोहित शर्मा  रन आउट     3     5     0     0
रा.पीटरसन का.गांगुली बो. नेहरा      13     14     1     0
दिनेश कार्तिक  नाबाद     18     22     1     0
रायडू  बो. भुवनेश्नर     1     3     0     0
थिषारा परेरा  रन आउट     0     4     0     0
हरभजन का.पार्नेल बो. डिंडा      0     1     0     0
लसिथ मलिंगा  रन आउट     14     13     1     1
प्रज्ञान ओझा  रन आउट     1     1     0     0
अति: 10 कुल स्कोर 120/9 विकेट (20) ओवर रन रेट 6.00
विकेट पतन 50/1 (7.4), 56/2 (9), 81/3 (12), 88/4 (13.3), 92/5 (14.5), 93/6 (16), 93/7 (16.1), 119/8 (19.4), 120/9 (20)
गेंदबाजी-नेहरा 4-0-19-3,भुवनेश्वर 3-0-9-2,कार्तिक 3-0-27-0, डिंडा 4-1-34-1,पार्नेल 4-0-18-0,क्लार्क 2-0-9-0.

पूणे                               रन     गेंद    4    6
उथप्पा एलबीडब्ल्यू बो. मुनफ     18     18     2     1
राइडर का.परेरा बो. हरभजन     9     13     1     0
क्लार्क एलबीडब्ल्यू बो. हरभजन     14     15     2     0
गांगुली  बो. मलिंगा     16     24     1     0
स्मिथ  बो. ओझा     2     6     0     0
मिथुन मन्हास  नाबाद      42     34     5     0
पार्नेल का. पीटरसन बो. मलिंगा     2     4     0     0
भुवनेश्वर कुमार नाबाद      10     6     1     0
अति: 6  कुल स्कोर 119/6 विकेट (20) ओवर रन रेट 5.95
विकेट पतन 20/1, 40/2, 44/3, 47/4, 94/5.
गेंदबाजी-मलिंगा 4-0-25-2,पटेल 4-0-24-1,हरभजन 4-0-18-2,  ओझा 4-0-24-1,फ्रैंकलिन 3-0-20-0,परेरा 1-0-8-0.

पुणे का सामना कोलकाता से

कोलकाता.  सौरव गांगुली की पुणे वॉरियर्स को भले ही लगातार चार मैचों में हार झेलनी पड़ी हो लेकिन शनिवार को दादा अपने घर पर जब कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेंगे तो जज्बात और रोमांच पूरे उफान पर होंगे. 

गांगुली के कट्टर समर्थकों के लिए इस मैच में बहुत कुछ दाव पर लगा है. वे इसे केकेआर के खिलाफ बदले के मैच की तरह देख रहे हैं जिसने पहले तीन सत्र में टीम के साथ रहे गांगुली को टीम में बरकरार नहीं रखा. क्रिकेट पंडितों से लेकर क्रिकेटप्रेमियों और नामचीन हस्तियों में भी इस मैच को लेकर काफी उत्सुकता है. हर कोई यह देखने को उत्सुक है कि जिस मैदान पर दादा ने क्रिकेट का ककहरा सीखा, उसी ईडन पर वह कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पुणे की कप्तानी करेंगे.

मौजूदा फॉर्म को देखते हुए हालांकि पुणे वॉरियर्स की राह आसान नहीं लगती. केकेआर का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है जो अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है. पिछले सात में से छह मैच हार चुकी पुणे वॉरियर्स अंकतालिका में सिर्फ डेक्कन चार्जर्स से ऊपर है. वैसे गांगुली के घरेलू मैदान पर होने वाले इस मैच में दर्शकों के सहयोग के बल पर पुणे वॉरियर्स वापसी कर सकते हैं. गुरुवार को मुंबई के हाथों एक रन से मिली हार ने पुणे वॉरियर्स की मुश्किलें और बढ़ा दी है. जीत के लिए 121 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे वॉरियर्स एक रन से हार गए. मिथुन मन्हस (42) को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं चल सका.
गांगुली ने 24 गेंद में 16 रन बनाए और काफी संघर्ष करते दिखे. लसिथ मलिंगा को उन्होंने एक चौका जरूर जड़ा लेकिन उसी ओवर में आउट हो गए. वैसे उनके कभी हार ना मानने के जज्बे को देखते हुए यह देखना रोचक होगा कि वह कैसे इस दौर से उबरकर गरिमामय तरीके से विदा लेते हैं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क कप्तानी की बागडोर संभालने को तैयार हैं.

डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ भी पहले दो ओवर में 15 रन देने के बाद डैथ ओवरों में गेंदबाजी का उनका फैसला गलत साबित हुआ. अब गांगुली को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करके बांग्लादेश के युवा बल्लेबाज तामिम इकबाल को जेस्सी राइडर की जगह उतारना होगा.
एशिया कप में लगातार चार अर्धशतक जमाने के बाद आईपीएल खेलने आये इकबाल अभी तक एक भी मैच नहीं खेल सके हैं. अशोक डिंडा की वापसी के बाद गेंदबाजी को लेकर अधिक चिंता नहीं है. दूसरी ओर गौतम गंभीर ने केकेआर की मोर्चे से अगुवाई की है. उसने बल्लेबाजी और कप्तानी में भी परिपक्वता दिखाई है. पिछले मैच में युवा देबब्रत दास को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार देने के बाद उन्होंने दिलों को जीतने में भी बाजी मारी.

चेन्नई के खिलाफ केकेआर को 12 गेंद में 16 रन चाहिए थे जब गंभीर आउट हो गए. युसूफ पठान भी नहीं चल सके और ऐसे में दास ने चार गेंद में 11 रन बनाकर जीत दिलाई थी.
टीमें : कोलकाता नाइट राइडर्स, गौतम गंभीर (कप्तान), मनोज तिवारी, लक्ष्मीरतन शुक्ला, युसूफ पठान, रजत भाटिया, चिराग जानी, देवब्रत दास, इकबाल अब्दुल्ला, इरेश सक्सेना, जयदेव उनादकट, लक्ष्मीपति बालाजी, मानविंदर बिस्ला, प्रदीप सांगवान, संजू सैमसन, सरबजीत सिंह लडडा, मोहम्मद शमी अहमद, ब्रैड हेडिन, जाक कैलिस, ब्रेंडन मैकुलम, ईयोन मोर्गन, रियान टेन डोइशे, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, मर्चेंट डि लांगे.

पुणे वॉरियर्स, सौरव गांगुली (कप्तान), अशोक डिंडा, ए त्रिवेदी, राइफी गोमेज, हरप्रीत सिंह, धीरज जाधव, कामरान खान, मुरली कार्तिक, हर्षद खादीवाले, महेश रावत, भुवनेश कुमार, अनुस्तूप मजूमदार, मिथुन मन्हस, राहुल शर्मा, अली मुर्तजा, मोहनिश मिश्रा, आशीष नेहरा, मनीष पांडे, रॉबिन उथप्पा, वेन परनेल, जेस्सी राइडर, मर्लोन सैमुअल्स, सचिन राणा, अल्फोंसो थॉमस, तमिम इकबाल, श्रीकांत वाघ, ल्यूक राइट, कॉलम फग्युर्सन.

लय बरकरार रखने उतरेगा पंजाब

मोहाली, 4 मई. टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के बाद शानदार वापसी करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब शनिवार को राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी तो उसका इरादा जीत की लय को कायम रखने का होगा.

बुधवार को पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को उसी के मैदान पर हराया. इस जीत के बाद टीम शीर्ष चार में पहुंच गई है. दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स भी उससे पीछे है जिसे उसने चेन्नई में हराया था. दो हार के साथ शुरूआत करने वाली पंजाब टीम को करार झटका लगा था जब कप्तान एडम गिलक्रिस्ट की मांसपेशी में चोट लग गई. पंजाब ने दस में से पांच मैच जीतकर 10 अंक हासिल कर लिए हैं. उसे डेक्कन चार्जर्स और शीर्ष पर काबिज दिल्ली डेयरडेविल्स से खेलना है. शनिवार को उसका सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा तो वे अपने मैदान पर रिकॉर्ड सुधारने की कोशिश करेंगे.

पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला अजहर महमूद के आने से पंजाब की टीम संतुलित हुई है. इस आक्रामक मध्यम तेज गेंदबाज ने न सिर्फ पिछले मैच में तीन विकेट लिए बल्कि बल्ले से भी योगदान दिया है. कार्यवाहक कप्तान डेविड हस्सी की कप्तानी में टीम की तकदीर पलट गई है. उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में 255 रन बनाकर बल्ले से भी योगदान दिया है. ऑस्ट्रेलियाई खब्बू बल्लेबाज शॉन मार्श और स्थानीय खिलाड़ी मनदीप सिंह ने पंजाब की बल्लेबाजी मजबूत की है. मनदीप ने अब तक टीम के लिए सर्वाधिक 277 रन बनाए हैं. गेंदबाजी में मध्यम तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार का परविंदर अवाना ने बखूबी साथ दिया है. कप्तान ने लेग स्पिनर पीयूष चावला पर भी भरोसा कायम रखा है जो अभी तक 12 विकेट ले चुके हैं. मुंबई के खिलाफ महंगे ओवर के बावजूद चावला पर कप्तान ने भरोसा दिखाया जिसने बाद के मैचों में उसे सही साबित कर दिखाया.

राजस्थान ने अभी तक दस में से चार मैच जीते हैं और अंकतालिका में सातवें स्थान पर है.
टीमें: राजस्थान रॉयल्स, राहुल द्रविड़ (कप्तान), सिद्धार्थ त्रिवेदी, शेन वॉटसन, शॉन टैट, दिशांत याग्निक, पॉल कोलिंगवुड, एस श्रीसंत, ब्रैड हॉज, श्रीवत्स गोस्वामी, फैज फजल, समद फल्लाह, आदित्य डोले, केवन कूपर, आकाश चोपड़ा, अंकित चव्हाण, दिनेश चांदीमल, दीपक चहार, जोहान बोथा, स्टुअर्ट बिन्नी, अशोक मनेरिया, सुमित नरवाल, पंकज सिंह, पीनल शाह, ओवेस शाह, अभिषेक राउत, अजिंक्य रहाणे, अमित सिंह, अमित पौनीकर.
किंग्स इलेवन पंजाब, एडम गिलक्रिस्ट (कप्तान), बिपुल शर्मा, पारस डोगरा, हरमीत सिंह, सिद्धार्थ चिटणिस, लव अबलीश, पीयूष चावला, अमित यादव, परविंदर अवाना, स्टुअर्ट ब्रॉड, अजहर महमूद, भार्गव भट, रियान हैरिस, विक्रमजीत मलिक, पॉल वलथाटी, सनी सिंह, शलभ श्रीवास्तव, राजगोपाल सतीश, नितिन सैनी, नाथन रिमिंगटन, अभिषेक नायर, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, जेम्स फाकनेर, प्रवीण कुमार, शॉन मार्श, दमित्री मस्कारेंहास, रमेश पोवार.

Related Posts: