वाशिंगटन, 7 दिसंबर. अपने इलाज के लिए दुबई गए पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को हार्ट अटैक की जबरदस्त खबरें हैं.

अमेरिका में यह आशंका भी जताई जा रही है कि जल्द ही जरदारी अपना पद छोड़ सकते हैं. इससे पहले जरदारी पाकिस्तान में तख्तापलट की बात कह चुके हैं. भारतीय हलकों में आशंका है कि पाकिस्तान में निकट भविष्य में तख्ता पलट हो सकता है. यह आशंका इसलिए भी मजबूत हुई है क्योंकि इससे पहले भी पाकिस्तान में बैठे हुक्मरानों ने अपने ही देश के वरिष्ठ अधिकारी या नेताओं के विदेश में रहते हुए तख्तापलट किए हैं. अपने बच्चों से मिलने के बाद दुबई रवाना-मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जरदारी की एंजियोप्लास्टी हो सकती है और वह खराब स्वास्थ्य के कारण पद से इस्तीफा भी दे सकते हैं. जरदारी मंगलवार शाम अपने बच्चों से मिलने और कुछ चिकित्सकीय जांच के लिए दुबई रवाना हो गए. पहले भी जता चुके हैं तख्ता पलट की आशंका-जरदारी ने अमेरिका भेजे गए गुप्त संदेश को लेकर पैदा हुए विवाद पर पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र को सम्बोधित करने की योजना बनाई थी. संदेश में कहा गया था कि अमेरिकी कमांडो कार्रवाई में ओसामा बिन लादेन को दो मई को मारे जाने के बाद जरदारी को सैन्य तख्ता पलट की आशंका थी.

संदेश के खुलासे से भारी दबाव में जरदारी-जरदारी, इस संदेश के खुलासे के बाद से भारी दबाव में हैं. पूर्व अधिकारी के हवाले से कहा गया है, ‘फंदा कसता जा रहा था-निकट भविष्य में ऐसा होना तय है.’ नाटो हमले ने मामले को उलझाया-अमेरिका सरकार के पूर्व अधिकारी ने कहा है कि जब राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जरदारी से 26 नवम्बर के उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के हमले के सम्बंध में बात की थी, तो उस समय भी जरदारी थोड़े अस्वस्थ थे. नाटो के हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे. पूर्व अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका सरकार में यह कयास जोर पकड़ रहे हैं कि जरदारी पद छोड़ सकते हैं.

पाकिस्तान में तख्तापलट की घटनाएं

  1.  1958 में तत्कालीन पाकिस्तानी राष्ट्रपति मेजर जनरल इस्कंदर मिर्जा ने प्रधानमंत्री फिरोजखान नून को हटाकर कमांडर इन चीफ जनरल अयूब खान को चीफ मार्शल लॉ एडमिनेस्ट्रेटर नियुक्त किया. महज 13 दिन बाद ही अयूब खान ने इस्कंदर मिर्जा को हटाकर खुद को राष्ट्रपति घोषित कर दिया.
  2. 4 जुलाई 1977 में पाकिस्तानी सेना के चीफ जनरल जिया-उल-हक ने प्रधानमंत्री जुल्फीकार अली भुट्टो को गिरफ्तार कर सत्ता हथिया ली.
  3. अक्टूबर 1999 में जनरल परवेज मुशर्रफ ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उनके सहयोगियों के साथ गिरफ्तार कर तख्ता पलट कर डाला.

सोमवार रात दिल का दौरा पड़ा

यद्यपि राष्ट्रपति के निजी चिकित्सक कर्नल सलमान ने कहा है कि प्रस्तावित चिकित्सकीय जांच नियमित प्रकृति की है और पूर्व में सामने आईं हृदय सम्बंधी समस्याओं से ही जुड़ी हुई हैं, लेकिन ‘फॉरेन पॉलिसी’ पत्रिका ने एक पूर्व अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा है कि अमेरिका सरकार के कुछ लोगों को सूचित किया गया है कि जरदारी को सोमवार रात दिल का मामूली दौरा पड़ा था, और वह एक एयर एम्बुलेंस में सवार होकर दुबई चले गए.

Related Posts: